पोप के पूर्व रसोइये को डेढ़ साल की जेल

Share it:
वेटिकन सिटी। वेटिकन की एक अदालत ने शनिवार को पोप बेनेडिक्ट के पूर्व रसोइये को संवेदनशील दस्तावेज चुराने का दोषी करार देते हुए 18 महीने के जेल की सजा सुनाई है। यह होली सी [रोम में कैथोलिक चर्च के धर्माध्यक्ष का क्षेत्राधिकार] के हाल के इतिहास में सबसे संवेदनशील मुकदमों में से एक था।
वेटिकन के प्रवक्ता फादर फेडरिको लोमबार्डी ने कहा कि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि पोप पाओलो गैब्रिएले को क्षमा कर देंगे। इसका मतलब यह हुआ कि गैब्रिएले को सजा नहीं काटनी हागी। अदालत ने दो घंटे तक चली सुनवाई के बाद यह फैसला सुनाया। गैब्रिएले ने अति संवेदनशील दस्तावेजों को लीक करने की बात स्वीकार की थी। इनमें वे पत्र भी शामिल हैं जो वेटिकन के कार्यो में भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए पोप को लिखे गए थे। अभियोजन पक्ष ने तीन वर्ष की सजा देने की मांग की थी। जज ने कहा कि उसने गैब्रिएले को कम सजा दी है क्योंकि उसका पहले कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं रहा है।
लोमबार्डी ने संवाददाताओं से कहा कि अदालत ने स्वतंत्र होकर यह फैसला दिया है। वेटिकन के अधिकारियों ने इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं किया। गैब्रिएले की वकील क्रिस्टिआना आरु ने कहा है कि वह फैसले के खिलाफ अपील नहीं करेंगी। उनका कहना है कि फैसला न्यायसंगत है।
Share it:

विदेश

Post A Comment: