पल भर के लि‍ए बन गया दुनि‍या का सबसे बड़ा अमीर, मि‍ले 547 अरब करोड़

Share it:
ऑनलाइन भुगतान सर्विस पे-पाल की गलती से एक अमेरिकी नागरिक एक दिन में ही दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया। हालांकि गलती पता चलते ही पे-पाल ने इसे सुधार लिया। दरअसल, डेलावेयर निवासी क्रिस रेनॉल्ड्स (56) महीने भर में अधिकतम 100 डॉलर (लगभग 5,934 रुपए) ही कमाई कर पाते थे। लेकिन पे-पाल ने उन्हें अरबपति बना दिया। उनके खाते में करीब 547.11 अरब करोड़ रुपए (9.22 अरब करोड़ डॉलर) ट्रांसफर कर दिए। 
 रेनॉल्ड्स को इसका पता तब चला जब शुक्रवार को उन्हें ईमेल पर मंथली स्टेटमेंट मिला। इसमें यह रकम बैलेंस के रूप में दिखाई गई थी। रेनॉल्ड्स सकते में आ गए। उन्हें लगा शायद उन्होंने करोड़ों का कर्ज ले रखा है। वे 10 साल से पे-पाल सर्विस इस्तेमाल कर रहे थे। इसका उपयोग वे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ईबे पर विंटेज कारों के पाट्र्स समेत अन्य सामान की खरीदारी में करते थे। जब उन्होंने पे-पाल की वेबसाइट पर अकाउंट लॉगइन किया तो बैलेंस शून्य दर्शा रहा था। यानी तब तक कंपनी अपनी गलती सुधार चुकी थी। पल भर के लि‍ए बन गया दुनि‍या का सबसे बड़ा अमीर, मि‍ले 547 अरब करोड़
कंपनी ने मानी चूक 
पे-पाल ने पैसे ट्रांसफर करने के मामले में अपनी गलती स्वीकार कर ली। अमेरिकी मीडिया में जारी बयान के मुताबिक वह रेनॉल्ड्स की इच्छा के अनुसार उन्हें मुआवजे के तौर पर रकम देने को तैयार है। रेनॉल्ड्स कहते हैं कि भले ही यह रकम उन्हें नहीं मिली, लेकिन उन्होंने यह सोचना नहीं छोड़ा कि वे इस पैसे का क्या करते। वे कहते हैं कि अगर यह रकम उन्हें मिलती तो वे इससे अमेरिका का पूरा कर्ज चुका देते। साथ ही फिलाडेल्फिया फिलीज बेसबॉल टीम खरीद लेते।
Share it:

विदेश

Post A Comment: